13.07.20222
मानसून की बारिश और बदलते मौसम के कारण गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास लालिनाकेरे यथिराज ने संचारी रोग को लेकर अलर्ट जारी किया है। उन्होंने विशेष रूप से जिले में डेंगू, मलेरिया और संचारी रोग से बचाव के लिए सभी इंतजाम करने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही अस्पतालों में सभी जरूरत की दवाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। इसके अलावा वेस्टर्न यूपी के अन्य जिलों में भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। गौरतलब है कि मौसमी बीमारी की रोकथाम के लिए जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा, जोकि 16 से 31 जुलाई तक चलाया जा रहा है।
मौसमी बीमारी से बचाव को चलेगा अभियान:
बता दें कि बरसात का मौसम आते ही मौसमी बीमारी का चलन बढ़ने लगता है। यही वह समय है, जब लोग ज्यादा बीमार पड़ते है।हालांकि इस मौसम में अचानक गर्मी और लू के बाद होने वाली बारिश के कारण अक्सर लोग बीमार पड़ जाते है। बदलते मौसम के दौरान मौसमी बीमारी से सं₹मित होकर लोग सर्दी, बुखार, बदन दर्द, कमजोरी का शिकार हो जाते हैं। डेंगू, मलेरिया का भी फैलाव इस दौरान तेजी से होता है। ऐसे में मौसमी बीमारी की रोकथाम के लिए गौतमबुद्ध नगर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान 16 से 31 जुलाई तक चलाया जा रहा है।
सरकारी अस्पतालों में दवा उपलब्ध कराने के आदेश:
इस बीच डीएम सुहास एलवाई ने भी जिले भर में जगह-जगह फागिंग, एंटी लार्वा दवा का छिड़काव और स्वास्थ्य कार्य₹म में पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहा है कि कोरोना का सं₹मण कम हो रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग शासन की अन्य योजनाओं पर काम करना शुरू कर दें, ताकि जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने इस मौसम में होने वाली बीमारियों को ध्यान में रखते हुए सरकारी अस्पतालों में दवा उपलब्ध कराने के लिए आदेश दिए हैं।

⇓ Share post on Whatsapp & Facebook  ⇓

Facebook Comments